Bhagalpur Bridge Collapsed: 1700 करोड़ का पुल 10 सेकंड में धड़ाम, भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट? BJP ने बोला हमला

इसे जरूर पढ़ें।

बिहार के भागलपुर में जो पुल गिरा, उसे बनाने में करीब 17 सौ करोड़ रुपये लगे थे। सीएम नीतीश कुमार का ये ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है। पुल के एक बड़े स्ट्रक्टर को गिर जाने से सीएम नीतीश कुमार ने जहाँ इसके जाँच के आदेश दिए है। वही विपक्ष पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर नीतीश कुमार से इस्तीफ़े की मांग कर रहा है।

बिहार के भागलपुर में अगुवानी-सुल्तानगंज के बीच गंगा नदी पर बन रहा पुल अचानक भर भराकर गिर गया। पुल के 3 पिलर भी नदी में समां गए। जिस वक्त ये हादसा हुआ उस जगह से महज 500 मीटर की दूरी पर मजदूर काम कर रहे थे । ग़नीमत रही की हादसे की चपेट में कोई मजदूर नहीं आया । हांलाकि इतना पड़ा स्ट्रक्चर गिरने से गंगा नहीं में ऊंची लहरे ऊठी। इससे नदी में नाव पर बैठे लोग सहम गए।

पुल ढहने का ये हैरान करने वाला मामला बता रहा है कि अगर पुल चालू हालत में रहता तो कितने बड़ा नुकसान हो जाता। 10 सेकंड में जो पुल अचानक नदी में समां गई वो पुल बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की निगरानी में बन रहा था। इस पुल का शिलान्यास CM नीतीश कुमार ने किया था। इसे SP सिंगला कंपनी बना रही है। इस पुल का निर्माण 2015 से चल रहा है और इसकी लागत क़रीब 1700 करोड़ रुपये है। पुल की लंबाई 3.16 किलोमीटर है।

पुल के अचानक गिरने की ख़बर मिलने ही CM नीतीश कुमार ने अफ़सरों के साथ बैठक की और हादसे की पूरी जानकारी ली। और आनन फानन में जाँच के आदेश दिए। पुल गिरने का ये मामला रविवार शाम का है। लेकिन इस पुल का एक और हिस्सा पिछले साल भी गिरा था। पिछले साल अप्रैल महीने में इस पुल का एक हिस्सा नदी में गिर गया था। तेज़ आंधी और पानी की वजह से पुल का 100 मीटर का हिस्सा नदी में गिरा था। इसके बाद पुल निर्माण का काम फिर शुरू हुआ। लेकिन इस बार बिना आंधी पानी और बाढ़ के ही पुल का हिस्सा गिरा गया। जब पहली बार पुल का हिस्सा गिरा था तो डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विपक्ष में थे और आज वो सरकार का हिस्सा है । इसलिए जब वो मीडिया के कैमरे के सामने आए तो डिफेंसिव दिख रहे थे ।

BJP नेता विजय सिन्हा और प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी

एक साल में दो-दो बार पुल का हिस्सा गिरने के बाद विपक्ष महागठबंधन सरकार पर हमलावर है। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष सीएम नीतीश कुमार और PWD मिनिस्टर तेजस्वी यादव से इस्तीफे की मांग की है । तो बीजेपी नेता शहनावाज हुसैन ने निर्माण कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बिहार बीजेपी ने नेताओं ने सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से इस्तीफा मांगा तो दिल्ली से भी बीजेपी ने नीतीश सरकार पर हमला बोला। बीजेपी भागलपुर में करोड़ों की पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार और धांधली का आरोप लगा रही है। तो जेडीयू बीजेपी राज्यों में हुए हादसे का मुद्दा उठा रही है ।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article